Monday, March 6, 2017

Make Money Online India Free Home Hindi ?

ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके 

दुनिया के कोने-कोने में लोग इंटरनेट घर बैठे हज़ारों-लाखों रूपये कमा रहे हैं। बिना किसी Technical ज्ञान के लोग इंटरनेट की मदद से एक महीने में 10000-30000 रूपये कमा रहे हैं जब की इंटरनेट कही ज्यादा  Technology का Knowledge रखने वाले लोग लाखों में कमा रहे हैं। कुछ लोग तो अपनी 9-6 बजे की नौकरी के बाद भी Part time Online jobs कर रहे हैं। 


ऑनलाइन कमाई कैसे ?

       
दोस्तों क्या आप भी इन लोगों की तरह घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं ? अगर हाँ तो सबसे पहले आपके लिए ये जानना जरुरी है कि ऐसे कौन सा तरीका है जिससे हम अपने घर बैठे ऑनलाइन कमाई आसानी से कर सकते है 

में यहाँ आपको 10  ऐसे जबरदस्त तरीको के बारे में बताऊँगा जिससे आप ऑनलाइन कमाई शुरू कर सकते है बिना कोई भी मनी इंवेस्ट के  साथ ही यह तरीका 100 %  Free हैं।

1. अपने विडियो से पैसे कमायें - यूट्यूब दुनिया की सबसे बेहतरीन विडियो शेयरिंग वेबसाइट है। आप किसी भी प्रकार का विडियो यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं। यूट्यूब  पर बहुत पैसे कमा सकते हैं बस आपका विडियो मज़ेदार और ज्ञानवर्धक होना चाहिए जिससे उस विडियो को ज्यादा-से-ज्यादा व्यूज और ट्रैफिक मिले।



2 .  अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर विज्ञापन देना  - अपनी वेवसाइट पर विज्ञापन देना इन्टरनेट पर सबसे अच्छा तरीका है पैसे कमाने का । 



3 .  मोबाइल एप्प्स और इबुक एप्प्स से कमाई - मोबाइल फ़ोन से पैसे कमाना आज कल बहुत ही आम हो गया है । आज कल स्मार्टफोन्स का जमाना है और एप्प्स मार्किट में ऐसे कई एप्प हैं जिन पर विडियो देखने पर, गेम्स खेलने पर आप पैसे कमा सकते हैं। 



4 . ऑनलाइन एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमायें -  एफिलिएट मार्केटिंग सबसे पुराना तरिका है मार्केटिंग का। इसमें आप किसी दुसरे व्यक्ति को किसी कंपनी का कोई प्रोडक्ट खरीदने के लिए कहते है  और अगर वह खुद खरीदता है तो आपको उस बिके हुए सामान से कुछ कमीशन मिलता है।



5. फ्रीलांसर बन जाईये और पैसे कमाईये - विज्ञापन से पैसे कमाने के बाद यह सबसे अच्छा तरीका है ऑनलाइन पैसे कमाने का। एक फ्रीलांसर वो होता है जो छोटे या बड़े कंपनियों को कुछ दिनों के लिए अपना सर्विस दे कर पैसे कमाए। एक अच्छा फ्रीलांसर होने के लिए अपने कार्य क्षेत्र में मजबूत होना बहुत आवश्यक है।



6. शौपिंग वेबसाइट पर सामान बेचें - इंटरनेट या ऑनलाइन पर सामानों को सेल्लिंग करना बहुत ही आसान होता है। आपको किसी भी अच्छे ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर सेलर अकाउंट खोलना होगा बस और क्या आपके सामान लोगों को दिखने लगेंगे। सभी मौजूद शॉपिंग वेबसाइट आपके सामान के बिकने के बाद एक छोटी सी फीस लेते हैं। सभी शॉपिंग वेबसाइट सेलर अकाउंट की सुविधा नहीं देते हैं।



7. डोमेन खरीदें और बेचें - आज के दिन में डोमेन खरीदना और बेचा भी आम हो गया है। लोग हर दिन कई अच्छे और प्रीमियम फीचर वाले डोमेन्स को खरीदते हैंऔर उन्हें कुछ समय बाद ज्यादा मूल्य होने पर बेच देते हैं। 


8 .  शेयर और मुद्रा ट्रेडिंग - शेयर और मुद्रा ट्रेडिंग ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है उन लोगों के लिए जो इसकी पूरी जानकारी रखते हैं। शेयर मार्किट इसके बिना नॉलेज वाले लोगों के लिए नहीं है क्योंकि थोड़ी सी गलती इसमें आपके सभी पैसों को डूबा सकती है।



9.  पुराने सामानों को Olx या Quikr  पर बेच कर पैसे कमायें - एक बात तो पक्का है ऐसे कई सामान हैं जो आपके घर में बेकार में पड़े हुए हैं और उनका आपके जीवन में कोई उपयोग नहीं है। ऐसे में उन सामानों को बेच देना सही है। ऑनलाइन भारत में पुराने/बिना उपयोगी सामानों को बेचने के लिए दो सबसे बेहतरीन वेबसाइट हैं Olx और Quikr.



10 .  घर बैठे घरेलु महिलाओं के लिए व्यापार - भारत में खासकर महिलाएं घर बैठ कर पैसे कमाने या सेल्फ-डिपेंडेंट होने की सोचती हैं। इसलिए वे Online Jobs जो वे घर बैठे कर सकें की तलाश में रहते हैं।
               अगर आप भारतीय हैं, ज्यादातर समय घर में रहते हैं और अगर आपने 12वीं कक्षा तक मैथ्स की पढाई की है तो आप ऑनलाइन मैथ्स ट्यूशन पढ़ा कर पैसे कमा सकते हैं।



तो ये कुछ सबसे बेहतरीन तरीके हैं पैसे कमाने के लिए। अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा है तो इस पोस्ट को जरूर कमेंट और शेयर करें। 

No comments:

Post a Comment